समाज के विकास के लिए बच्चों को शिक्षा देना जरूरी  विष्णु देव साय

समाज के विकास के लिए बच्चों को शिक्षा देना जरूरी विष्णु देव साय

रायपुर बालोद जिले के हीरापुर में आयोजित निषाद (केंवट) समाज के वार्षिक अधिवेशन में शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने समाज के विकास के लिए शिक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए कहा कि किसी भी समाज को आगे बढ़ाने के लिए समाज के बच्चों को शिक्षा की बहुत आवश्यकता होती है। इसलिए समाज के लोगों से आग्रह है कि अपने बेटे-बेटियों को खूब पढ़ाएं। हमारे विद्वानों ने कहा है शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है, शिक्षा ही विकास का मूलमंत्र है। मानव को अगर किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना है तो शिक्षा बहुत ही जरूरी है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा केवल नौकरी पाने का माध्यम नहीं है बल्कि समाजसेवा के लिए, अच्छी राजनीति के लिए, अच्छी खेती-बाड़ी के लिए, अच्छे व्यापार के लिए है। कोई भी क्षेत्र में अच्छा काम करना है तो शिक्षा बहुत जरूरी है। इसलिए समाज के लोगों से आग्रह है कि सब अपने बेटे-बेटी को स्कूल भेजें, अच्छी शिक्षा दें।

समाज के विकास में नशाखोरी को बहुत बड़ा बाधक बताते हुए सीएम साय ने कहा कि आज युवा वर्ग नशाखोरी को ओर आगे बढ़ रहा है। जिसको आपको-हमको मिलकर रोकने की जरूरत है। नशाखोरी से घर में कलह होता, मारपीट जैसी घटनाएं होती है और कभी-कभी नशे के गिरफ्त में आकर युवा जघन्य घटनाओं को भी अंजाम देते हैं। जो समाज के लिए हानिकारक है। उन्होंने समाज के लोगों से अपने-अपने बच्चों पर निगरानी रखने और उनकी गतिविधियों पर ध्यान रखने की बात कही।

Chhattisgarh