महतारी वंदन योजना का इंतजार हुआ खत्म, 10 मार्च को सुबह 10 बजे पीएम मोदी करेंगे राशि का वितरण

महतारी वंदन योजना का इंतजार हुआ खत्म, 10 मार्च को सुबह 10 बजे पीएम मोदी करेंगे राशि का वितरण

रायपुर। आखिरकार उस घड़ी का खुलासा हो गया है, जब प्रदेश की महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत पहली किश्त का वितरण किया जाएगा. प्रदेश 146 ब्लॉक मुख्यालय और 13 नगर निगम क्षेत्रों में रविवार को सुबह 10 बजे से कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें वर्चुअल रूप से शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खातों में पैसा ट्रांसफर करने के साथ बिलासपुर, दंतेवाड़ा, जशपुर के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे.

वित्त मंत्री ओपी चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल और महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने महतारी वंदन योजना के संबंध में न्यू सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी. लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि कल छत्तीसगढ़ में बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है. साय सरकार मोदी की गारंटी को पूरा करने जा रही है. प्रदेश की 70,12,600 महिलाओं को हजार रुपए महीना दिया जाएगा. पीएम मोदी वर्चुअली राशि अंतरित करेंगे.
ओपी चौधरी ने कहा कि जनघोषणा पत्र में स्पष्ट कहा गया था कि सालाना 12 हजार दिया जाएगा. सरकार को आए अभी 100 दिन भी नहीं हुआ है, और हम वादा पूरा कर रहे हैं. बजट में 10 बिंदु रखा गया था. शुरुआती चरण में ही इस योजना का उल्लेख कर दिया गया था. 21 वर्ष से अधिक महिलाओं, विवाहित महिलाएं, जैसे मापदंडों को रखते हुए लाभार्थियों का चयन किया गया है. विधायकों की पत्नी, सांसदों की पत्नी के साथ इस तरह से कुछ अन्य वर्गों को पृथक रखा गया है.
वित्त मंत्री ने कहा कि मोर आवास, मोर अधिकार के संबंध में कहा गया था कि सीएम अपने आवास में 18 लाख आवास बनने के बाद जाएंगे. किसानों को भी राशि अंतरित कर दिया गया है. महतारी वंदन योजना की घोषणा के 3 दिन बाद ही पोर्टल बना दिया गया. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से फॉर्म लिया गया. महज 1 माह के भीतर 70 लाख से अधिक फॉर्म कलेक्ट किया गया, सारी प्रक्रिया को महिला बाल विकास ने एक माह में पूरा किया है.

Uncategorized